.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 December 2013

अब 55 साल तक बन सकते हैं अध्यापक

** जिला रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज कराने के बाद मिल सकेगी आयु में छूट 
पानीपत : बहुत से युवक युवतियों में शिक्षक बनने की तमन्ना होती है, लेकिन शिक्षक बनने के लिए निर्धारित उम्र निकल जाने के बाद वे शिक्षक नहीं बन पाते। उनके मन में शिक्षक बनने की चाहत हिलोरे मारती रहती है। ऐसे युवक युवतियां रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज करवाकर 55 साल तक शिक्षक बन सकते हैं। 
इसके लिए उन्हें रोजगार कार्यालय की कुछ हिदायतों को पूरा करना होगा। नाम दर्ज होने के बाद वे शिक्षक बनने की अपनी चाहत को बरकरार रख सकते हैं। रोजगार कार्यालय अधिकारी के अनुसार सरकार द्वारा उन्हें आयु में छूट देने की शक्ति प्रदान की गई है। काफी लोग उनकी शक्तियों का लाभ भी उठा रहे हैं। दिक्कत यह है कि लोगों को इस बारे में जानकारी न के बराबर है। 
आयु में छूट केवल शिक्षा के क्षेत्र तक ही 
रोजगार कार्यालय से बनवाए गए आयु छूट प्रमाण पत्र केवल शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी के लिए मान्य हैं। इसके बजाए यह अन्य किसी भी जगह मान्य नहीं है। हजारों युवक युवतियां ऐसी होती हैं, जो जिनका नाम तो कार्यालय में दर्ज होता है। लेकिन योजना के बारे में जानकारी नहीं। 
इसलिए वे शिक्षक बनने की अभिलाषा मन में दबाए ही बैठे रहते हैं। वे सोचते है कि अगर उन्हें एक मौका ओर मिल जाता तो शायद वे भी शिक्षक, शिक्षिकाएं बन सकती थी। 
साल में 70 से 80 ले जाते हैं प्रमाण पत्र 
रोजगार कार्यालय अधिकारी के अनुसार साल में 70 से 80 युवा युवतियां आयु छूट प्रमाण पत्र बनवाकर ले जाते हैं। जैसे जैसे लोगों को इस बारे में पता चलता है वे इसका लाभ उठाते हैं। कई लोग तो आयु में छूट प्रमाण पत्र बनवाकर लाभ उठा रहे हैं।                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.