.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 14 December 2013

नए सेशन से पहले ही मान्यता प्राप्त स्कूलों की जांच करेगा शिक्षा विभाग

** मान्यता के लिए नियम पूरे नहीं करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई 
** मान्यता प्राप्त स्कूलों की भी होगी दोबारा जांच 
फतेहाबाद : नए सत्र से निजी स्कूलों को लेकर शिक्षा विभाग पहले से ही सतर्कता बरतने जा रहा हैं। इसी कड़ी में प्रदेश में चल रहे निजी स्थायी/अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों की अब विभाग दोबारा से जांच करेगा। शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए जा चुके हैं। 
मान्यता प्राप्त स्कूलों में दोबारा की जा रही जांच में विभाग देखेगा कि जिन स्कूलों ने सरकार से मान्यता प्राप्त कर रखी हैं, क्या वहां पर बच्चों को मान्यता प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा रखी गई शर्तों के अनुसार सुविधाएं दी जा रही हैं या नहीं। यदि मान्यता प्राप्त होने के बाद भी जो स्कूल शर्तों को पूरा करते नहीं पाए गए उन स्कूलों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 
निजी स्कूल संचालकों को मान्यता प्राप्त करने के लिए शर्तों को पूरा करना होता हैं। जिसके बाद उन्हें विभाग मान्यता प्रदान करता हैं। जिनमें सीनियर सेकंडरी स्कूलों में 12 कमरे, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, स्टॉफ रूम, स्टोर रूम विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग बाथरूम एवं पीने के पानी का उचित प्रबंध होना चाहिए। हाई के लिए 10 कमरे एवं कंप्यूटर लैब को छोड़कर बाकी सभी सुविधाएं, मिडल के लिए 8 कमरे, स्टॉफ रूम, स्टोर रूम, बाथरूम आदि होने चाहिए। 
मान्यता कैंसिल होगी 
जिस मान्यता प्राप्त स्कूल में जांच के दौरान विभाग की शर्तों के अनुसार सुविधाएं पुरी नहीं मिली, उस पर विभागीय कार्रवाई करते हुए उसकी मान्यता कैंसिल कर दी जाएगी। 
ये होगी जांच टीम 
जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले में मान्यता प्राप्त स्कूलों की जांच करेगा। जांच के लिए वह संबंधित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भी कह सकता हैं या अपने साथ ले जा सकता हैं। 
नियमानुसार होगी जांच: डीईओ 
जिला शिक्षा अधिकारी आशा ग्रोवर ने कहा कि विभाग की ओर से आए आदेशों का पालन करते हुए मान्यता प्राप्त स्कूलों की नियमानुसार जांच की जाएगी।                          db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.