.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 December 2013

… तो सरकारी स्कूलों में होंगे 'वाईस प्रिंसिपल'


हिसार : प्रदेश के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अब जल्द ही वाइस प्रिंसीपल के पद न सिर्फ सृजित किए जाएंगे, बल्कि पदों पर उप प्राचार्यो की नियुक्ति भी जल्द की जाएगी। हाल ही में शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी वाइस-प्रिंसिपल या उप प्राचार्यो की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इस योजना को सिरे चढ़ाने का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों में प्राचार्य की कार्यकुशलता को न सिर्फ बढ़ाना बल्कि उन पर गैर-शैक्षणिक कार्यो के बोझ का कम करना है। बता दें कि स्कूलों में वाइस प्रिंसीपल के पदों को सृजित करने की मांग हरियाणा स्कूल लेक्चर्स एसोसिएशन ने की थी। यह काफी पुरानी मांग है। जिसे अब शिक्षा विभाग ने सिरे चढ़ाने का निर्णय लिया है। इस पद की नियुक्ति के बाद प्राध्यापकों को भी गैर-शैक्षणिक कार्यो से राहत मिलनी लाजिमी है। स्कूलों में उप प्राचार्यो का पद सृजित करने के बाद शिक्षा विभाग पर वित्तिय बोझ बढ़ना लाजिमी है हालांकि प्राध्यापक इस पद नियुक्ति एवं पदोन्नति के अनुपात को लेकर चिंतित हैं।
बैठक में लिया निर्णय 
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में वाइस-पिं्रसिपल पद के सृजन मामले में पिछले माह शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक हुई थी। जिसमें उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए एक चार सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस पद पर नियुक्ति हेतु प्रक्रिया अगले माह शुरू हो जाएगी। 
हमारी पुरानी मांग थी
हसला के जिला प्रधान भगवान दत्त शर्मा ने कहा कि वाइस प्रिंसीपल पद सृजित करने की मांग पुरानी है। लेकिन हाल ही में हुए प्रदर्शन में इस मांग को शामिल नहीं किया गया था। फिर भी शिक्षा विभाग ने उक्त मांग पर संज्ञान लिया और पद सृजित कर भर्ती करने हेतु हरी झंडी दिखाई।                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.