.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 6 December 2013

अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड की तर्ज पर होंगे टेस्ट

** सीबीएसई अब कराएगा बच्चों को विदेशी पढ़ाई, हर जोन में इस बार लागू किया एएसएल व ओटीवीए 
झज्जर : सीबीएसई अब अपने अधीन स्कूलों के बच्चों को विदेशी कल्चरल के तहत शिक्षा ग्रहण कराएगा। इसके तहत किताबी ज्ञान के साथ-साथ बोल-चाल के तरीके और और सुनने के बाद रिएक्ट करने की क्वालिटी बच्चों में विकसित की जाएगी। सीबीएसई ने अपने सभी जोनों में यह नया कल्चरल इसी सत्र से शुरू किया है। इसमें प्रारंभिक चरण में क्लास 9 व 11 ली गई हैं। इस नई शिक्षा पद्धति के तहत सीबीएसई ने दो प्रकार के टेस्ट शुरू किए हैं। इनमें एएसएल यानी असेसमेंट आफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग स्किल्स और ओटीवीए यानी ओपन टेस्ट वेस्ट असेसमेंट हैं। इनमें एसएल टेस्ट में क्लास 9 के लिए 20 व 11 के लिए 10 माक्र्स हैं। यह माक्र्स बच्चों की परीक्षा में एड होंगे। इसी प्रकार ओटीवीए टेस्ट के लिए हर सब्जेक्ट के 10 नंबर हैं। 
यही नहीं ये टेस्ट फाइनल परीक्षा के साथ होंगे। इसके लिए परीक्षा के निर्धारित समय से तीस मिनट अतिरिक्त दिया जाएगा। एसआर सेंचुरी स्कूल के प्रिंसिपल वीएन झा ने बताया कि विश्व में इस तरह के टेस्ट प्रारंभिक तौर पर इंगलैंड,अमेरिका और कनाडा ने अपनी शिक्षा पद्धति में शामिल किए। इसके बाद अन्य देशों ने इसे अपने बच्चों का कान्फीडेंस डेवलप करने के लिए अपनाया। अब सीबीएसई ने इसे शुरू किया है। 
होगा बच्चों का विकास 
एएसएल टेस्ट में बच्चों को पहले कोई सब्जेक्ट सुनाया जाएगा। सुनने के तुरंत बाद ही बच्चों को उस विषय से संबंधित ही सवाल किए जाएंगे,जिनका जवाब उन्हें निर्धारित सेकेंड में देना होगा। जो बच्चे जिस तेजी से सब्जेक्ट ग्रहण करते हैं और उसी तेजी से जवाब दे पाते हैं या नहीं इसके माक्र्स नोट होंगे इसी प्रकार लिसनिंग पावर टेस्ट के तहत बच्चों को कोई विषय बोलने को दिया जाएगा। इस दौरान देखा जाएगा कि वह धारा प्रवाह बोलता है या नहीं। ठीक ऐसे ही ओटीवीए होगा। इसमें बच्चों को दो-दो केस स्टडी के लिए दिए जाएंगे । इन केस को पढऩे और परखने के बाद इनसे संबंधित सवाल बच्चों से पूछे जाएंगे। 
"यह नए प्रकार के टेस्ट हैं। इससे बच्चों का व्यक्तित्व विकास और उभरकर सामने आएगा। इसका अलग से सिलेबस है। चूंकि परीक्षा में इसके नंबर भी मायने रखेंगे। लिहाजा हर स्कूल इसकी तैयारी में जुट गया है"--रमेश रोहिल्ला, सहोदया चेयरमैन झज्जर। 
नए कल्चर के टेस्ट सिर्फ 9 व 11 के लिए 
सीबीएसई ने एएसएल व ओटीवीए का जो नया कल्चर इस बार लागू किया है वह सिर्फ 9 व 11 वीं क्लास के बच्चों के लिए है। इनके लिए अलग से सिलेबस भी स्कूलों में भेजा गया है। इसके तहत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तरीय की घटनाएं, रोचक जानकारी व अन्य महत्वपूर्ण बातें भी होंगी। वहीं स्कूल संचालक इसी प्रकार के करंट इश्यू भी रख सकते हैं। ओटीवीए की बात करें तो 9 क्लास के बच्चों के लिए पांच सब्जेक्ट मेथ, हिंदी, अंग्रेजी, सोशल साइंस व साइंस से संबंधित हैं। वहीं, क्लास 11 के लिए तीन सब्जेक्ट बायो, इकनॉमिक्स व जूलॉजी है।                 db



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.