छात्रओं को विज्ञान एवं तकनीक की उच्च शिक्षा दिलाने में मदद के लिए आरंभ की गई सीबीएसई की योजना में हरियाणा को भी शामिल किया जाना बेहद उत्साहजनक माना जाएगा। छात्रओं को आइआइटी व जेईईई में प्रवेश के लिए सक्षम बनाने को सीबीएसई ने 148 केंद्रों पर उड़ान योजना की शुरुआत की है, इनमें हरियाणा के केंद्र भी शामिल हैं। इसके तहत न केवल आइआइटी व जेईईई परीक्षा के लिए ट्रेनिंग मिलेगी, बल्कि आर्थिक मदद भी दी जाएगी। हरियाणा में शिक्षा और साक्षरता दर संतोषजनक रही है पर विडंबना है कि शिक्षा का स्तर ऐसा नहीं बन पाया जो अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बन सके। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में छात्रओं की संख्या उत्साहजनक नहीं। तमाम स्थिति-परिस्थिति व संसाधनों के गंभीर अवलोकन के साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को भी सीबीएसई की तर्ज पर ठोस पहल करनी चाहिए। प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से शायद ही कोई ऐसा उन्नत केंद्र स्थापित किया गया हो जहां से प्रशिक्षण ले कर छात्रएं आइआइटी में प्रवेश सुनिश्चित कर सकें। एक अन्य तथ्य भी सामने आ रहा है कि शिक्षा विभाग के प्रयासों के बावजूद लड़कियों में विज्ञान के प्रति अधिक रुझान नहीं हो पा रहा। इसके लिए कई कारण भी गिनाए जा सकते हैं। पहला तो यह कि विकास के दावों के बीच शिक्षा का आधारभूत ढांचा प्रमाणपत्र देने की औपचारिकता पूरी करने वाला ही दिखाई दे रहा है। न तो विद्यार्थी की मानसिकता प्रतिस्पर्धात्मक हो पाई न अध्यापक पुरातन दायरा तोड़ कर अध्यापन पद्धति को प्रगतिशील रूप देने का हौसला जुटा पा रहे हैं।
हरियाणा सरकार ने कन्या शिक्षा के लिए योजनाओं का अंबार तो लगा रखा है पर उनका वास्तविक धरातल पर कितना असर दिखाई दिया, इस बारे में अनुसंधान की परंपरा ही शुरू नहीं हो पाई। कन्याओं के लिए सरकारी स्कूलों में बारहवीं तक निशुल्क शिक्षा, मुफ्त पाठ्य पुस्तकें, साइकिल, अनुसूचित जाति-जनजाति की छात्रओं को छात्रवृत्ति व अन्य राहतें देने के बाद भी अपेक्षित परिणाम सामने न आ पाना यही दर्शाता है कि कहीं न कहीं खामियां हैं जिन्हें दूर करना जरूरी है। परंपरागत शिक्षा से आगे बढ़कर सरकार व विभाग को निजी क्षेत्र की तर्ज पर शिक्षा ढांचे को आधुनिक व प्रतिस्पर्धात्मक रूप देना होगा। विज्ञान, तकनीकी क्षेत्र की ओर लड़कियों का रुख मोड़ने की मुहिम चलाने के लिए सरकार को विशेष तत्परता और इच्छाशक्ति दिखानी होगी। djedtrl
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