प्रदेश भर के अस्थाई अनुमति प्राप्त 4,500 विद्यालयों के संचालकों के लिए खुशखबरी है। शिक्षामंत्री के हस्तक्षेप के बाद शुक्रवार को प्रदेशभर के ऐसे विद्यालयों की संबद्धता शिक्षा निदेशक ने एक साल के लिए बढ़ा दी है। शुक्रवार को हरियाणा स्कूल प्राइवेट संघ के पदाधिकारी ने चंडीगढ़ में शिक्षामंत्री गीता भुक्कल से मिलकर अपनी समस्या को बताया था। इसके बाद सभी की शिक्षा निदेशक विवेक अत्री के साथ वार्ता हुई इसमें उन्होंने सभी विद्यालयों की संबद्धता एक साल तक बढ़ाने का आदेश दिया। उन्होंने बिना मान्यता प्राप्त के चल रहे विद्यालयों को राहत नहीं दी है। विभाग ने सभी डिप्टी कमिश्नर, डायरेक्टर मौलिक शिक्षा, डीईओ, डीईईओ, बीईओ बीईईओ सहित अन्य अधिकारियों को आदेश भेज दिया गया है। वहीं काउंटर की तिथि को 4 जुलाई से बढ़ाकर अब 11 जुलाई कर दिया गया है।
शिक्षामंत्री ने की विद्यालय संचालकों की वकालत : शिक्षामंत्री के सामने समस्या लेकर गए हरियाणा स्कूल प्राइवेट संघ के प्रदेश अध्यक्ष सत्यवान कुंडू सहित प्रदेश के अन्य पदाधिकारी मिले। सभी ने बताया कि शिक्षा विभाग से संबद्धता समाप्त होने के बाद यहां पर पढ़ रहे करीब 80 हजार बोर्ड के छात्रों का भविष्य खराब हो जाएगा। बच्चों के भविष्य को देखते हुए शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने विद्यालयों की संबद्धता को एक साल तक बढ़ाने की वकालत की। इसके बाद विभाग के अधिकारियों ने एक साल तक की संबद्धता बढ़ा दी।
हजारों छात्र का भविष्य खराब होने से बचा
प्रदेश भर के 4500 अस्थाई अनुमति मान्यता प्राप्त विद्यालय में करीब 80 बोर्ड के विद्यार्थी पढ़ रहे है। इन्होंने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक सीनियर सेकेण्डरी की कक्षाओं को चलाने की अनुमति ले रखी है। लेकिन विभाग से अभी तक उन्होंने स्थाई मान्यता ली है। इसकी वजह से सभी को संबद्धता बढ़ा वानी पढ़ती है।
काउंटर साइन कराने की तिथि अब 11 जुलाई
हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी से संबद्धता कोड लेने के लिए डीईओ काउंटर साइन नहीं करा पाए थे। वह भी अभी विद्यालय की संबद्धता कोड लेने के लिए डीईओ से साइन करा सकते है। विभाग ने इसकी तिथि 4 से बढ़ाकर 11 जुलाई कर दी है। विभाग की तरफ से विद्यालय को जो कोड मिलता है, उसी के आधार पर ही विद्यालय 10वीं 12वीं कक्षा के फार्म को भरते है। db
No comments:
Post a Comment
Note: only a member of this blog may post a comment.